ब्रेकिंग न्यूज़

 नारायणपुर : शिक्षा विभाग द्वारा कोविड 19 के बचाव एवं जागरूकता अभियान पर किया आनलाईन आयोजन

 नारायणपुर : राज्य शासन के निर्देशानुसार शिक्षा विभाग नारायणपुर द्वारा कोविड-19 के बचाव हेतु निरंतर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें छात्र/छात्राआंे एवं शिक्षकों के माध्यम से आम लोगों में जन जागरूकता फैलाने की पहल की जा रही है, कि किस तरह कोरोना वायरस से हम अपने आप को सुरक्षित रखें।

इसी कड़ी में कोविड-19 से सुरक्षा हेतु अपेक्षित व्यवहार परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 का मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव संबंधी जिला स्तरीय वेबीनार का आयोजन जिला पंचायत के सभाकक्ष में किया गया।

  जिसमें जिला चिकित्सालय नारायणपुर के विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा परिचर्चा करते हुए कोरोना से बचाव संबधी संपूर्ण बारीकियों पर प्रकाश डालते हुए ऑनलाइन वेबिनार में जुड़े शिक्षक पालको एवं विद्यार्थियों को सुरक्षा एवं बचाव के उपाय बताए गए।

 डॉ प्रशांत गिरी ने शुरुआत करते हुए कोरोना से संबंधित जानकारी दी। श्रीमती नेहा गिरी द्वारा स्टेट मैनेजमेंट के ऊपर विस्तृत चर्चा करते हुए कोरोना से  बचने के उपाय बताए गए। अंत में साइकोलॉजिस्ट श्रीमती प्रीति चांडक जी के द्वारा सुसाइड फ्रिकवेंसी एंड गेटकीपर ट्रेनिंग के माध्यम से कोरोना महामारी के दौरान मानसिक रूप से पिडीत होने पर विस्तृत चर्चा करते हुये अपने आप को स्वस्थ रखने की सलाह दी गई।

कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी. आर. मंडावी ने शिक्षको को संबोधित करते हुये इस विषम परिस्थितियों में भी बच्चों को शिक्षा से जोडे रखने के उपायो पर चर्चा करते हुये सावधानी बरतने की बात कही।  इस अवसर पर परियोजना समन्वयक राजीव गांधी शिक्षा मिशन श्री जी.बी.एस. रेड्डी, सहायक कार्यक्रम समन्वयक श्री उमेश रावत राजीव गांधी शिक्षा मिशन नारायणपुर के द्वारा किया गया । 

उल्लेखनीय है कि जिला नारायणपुर अंतर्गत विकासखंड एवं संकुलों में कोरोना के बचाव हेतु जन जागरण अभियान चलाते हुए विद्यार्थी एवं पालकों को जागरूक करने का निरंतर प्रयास गतिविधियों के माध्यम से किये जा रहे हैं। पढ़ाई तुंहर दुआर के जिला नोडल अधिकारी ने बताया की विगत 6 माह से कोरोना संक्रमण के चलते स्कूलों में शिक्षण कार्य बंद हैं। ऐसे में जहां पढ़ाई तो प्रभावित हो ही रही है, वहीं लोगों के मन में एक भय बना हुआ है। नारायणपुर जिले में शिक्षकों के द्वारा निरंतर कोरोना से लडने एवं बचाव हेतु गतिविधियां कराई जा रही है।

शिक्षकों द्वारा पालकों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के उपायों का नियमित मार्गदर्शन दिया जा रहा है। बार-बार साबुन से हाथ धोने की सलाह भी दी जा रही है  सार्वजनिक जगहों पर मास्क का निरंतर उपयोग करना, उचित दूरी बनाकर सोशल डिस्टेंस का पालन करना, मौसमी बीमारियों से बचने के लिए स्वयं को सुरक्षित रखना सर्दी, खांसी के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल जांच कराने की समझाईश शिक्षकों द्वारा निरंतर विद्यार्थी एवं पालक को दी जा रही है।  

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook