ब्रेकिंग न्यूज़

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर, संस्था अवाम ए हिन्द सोशल वेलफेयर कमेटी ने बालिकाओं को शिक्षा पाठ्य सामग्री हेतु राशि, गर्म कपड़े प्रदान कर किया प्रोत्साहित

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

No description available.
 
रायपुर :राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर, संस्था अवाम ए हिन्द सोशल वेलफेयर कमेटी ने बालिकाओं को शिक्षा पाठ्य सामग्री हेतु राशि, गर्म कपड़े प्रदान कर किया प्रोत्साहित
राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर, समाजसेवी संस्था अवाम ए हिन्द सोशल वेलफेयर कमेटी द्वारा आज दिनांक 24 जनवरी 2022 को संस्था रामनगर कार्यालय में गरीब बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षा एवं पाठ्य सामग्री हेतु राशि प्रदान कर तथा गर्म कपड़े, स्वेटर वितरित कर प्रोत्साहित किया गया।
संस्थापक, मो. सज्जाद खान ने बताया कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य देश में बालिकाओं के साथ होने वाले भेदभाव के प्रति लोगों को जागरुक करना है। समाज में व्यापक अत्यधिक ग़रीबी के खिलाफ सामाजिक बुराई जैसे दहेज प्रथा जन्म दिया है जिसने महिलाओं की स्थिति को बद से बदतर (बहुत बुरा) बना दिया है। आमतौर पर माता-पिता सोचते है की लड़कियाँ केवल रुपये खर्च कराती है जिसके कारण वो लड़कियों को बहुत से तरीकों (कन्या भ्रूण हत्या, दहेज के लिये हत्या) जन्म से पहले या बाद में मार देते है, कन्याओं या महिलाओं को बचाने के लिये ये मुद्दे समाज से बहुत शीघ्र खत्म करने की आवश्यकता है।
समाजिक लोगों के बीच उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिये और समाज में लड़कियों की स्थिति को बढ़ावा देने के लिये इसे मनाया जाता है। ये बहुत जरुरी है कि विभिन्न प्रकार के समाजिक भेदभाव और शोषण को समाज से पूरी तरह से हटाया जाये जिसका हर रोज लड़कियाँ अपने जीवन में सामना करती हैं। समाज में लड़कियों के अधिकारों की जरुरत के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिये एक समान शिक्षा और मौलिक आजादी के बारे में विभिन्न राजनीतिक और समुदायिक नेता जनता में भाषण देते हैं।
इस कार्यक्रम में संस्थापक, श्री मोहम्मद सज्ज़ाद खान के साथ पं. अनिल शुक्ल, अरहम खान, योगेश्वर सिन्हा, फराज खान एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook