ब्रेकिंग न्यूज़

 संभागायुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक ने निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में ली समीक्षा बैठक
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
बेमेतरा : संभागायुक्त श्री सत्यनारायण राठौर एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री राम गोपाल गर्ग की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट दृष्टि सभाकक्ष में कक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 के संबंध में बैठक ली । इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में संभागायुक्त श्री राठौर ने जिले में मतदान की तैयारियों के संबंध मे जानकारी ली। उन्होंने मतदान केन्द्रों में छांव, पेयजल, प्रकाश, रैम्प सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। पुलिस महानिरीक्षक श्री ने सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। 

कलेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए मतदान दिवस की तैयारी कर ली गई है | उन्होंने जिले में अब तक की गयी तैयारियों का ब्यौरा पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत किया गया एवं मतदान दलों के प्रशिक्षण के संबंध में अवगत कराया | उन्होंने लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत मतदान केन्द्रों, संगवारी, युवा एवं दिव्यांग मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी देते हुए मतदान दलों के प्रशिक्षण के बारे में भी अवगत कराया। उन्होंने दिव्यांग और बुजुर्गों के मतदान सुविधा हेतु पोस्टल बैलेट, अनिवार्य सेवा के तहत मतदान के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने मतदान संपन्न कराने हेतु ईवीएम, वाहनों की उपलब्धता, स्ट्रांग रूम इत्यादि के संबंध में अवगत कराया।
 
 
पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने जिले में कानून व्यवस्था के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि लोकसभा आम चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए जिले में भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने क्षेत्र में लगातार गस्त की जा रही हैं। साथ ही संदिग्ध एवं आपराधिक गतिविधियों एवं व्यक्तियों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही भी की जा रही है। जिले में बनाए गए चेकपोस्टों पर वाहनों की गहनता से जांच कर अवैध परिवहन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ ने पीपीटी के माध्यम से निर्वाचन की सम्पूर्ण तैयारी के संबंध में बताया | उन्होने जिले मे तीनो विधानसभा क्षेत्र की जानकारी दी, इसके अलावा उन्होंने संगवारी मतदान केंद्र, युवा मतदान केंद्र एवं आदर्श मतदान केंद्रों के बारे में बताया | उन्होंने दिव्यांग और बुजुर्गों के मतदान सुविधा हेतु पोस्टल बैलेट, अनिवार्य सेवा के तहत मतदान के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने जिले में मतदान के प्रतिशत कों बढ़ाने के लिए जिले में हो रहे स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी दी और कहा की जिन क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत कम हैं उन क्षेत्रों कों विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं | सीईओ ने बताया की जिले में महिला तथा पुरुष मतदाता मिलाकर कुल 6 लाख 68 हज़ार मतदाता है | 
 
 
बैठक में संभागायुक्त श्री राठौर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की प्रत्येक गाइडलाइन का अक्षरशः ज्ञान निर्वाचन प्रक्रिया को सुलभ बनाता है। उन्होंने निर्देश दिये कि दिव्यांगजनों और 85+ आयु के वृद्धजनों के लिए घर पर मतदान की पर्याप्त सुविधाएँ उपलब्ध कराये। मतदान केन्द्रों पर जरूरी सुविधाएं जैसे पीने का पानी, शौचालय, छाया, बैठने की व्यवस्था, स्वच्छता आदि की समुचित व्यवस्था की जाए और मेडिकल टीम भी केंद्रों में सक्रिय रहें | ताकि मतदाताओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो | उन्होंने पर्याप्त सुविधा रखने की बात कही | वल्नरेबल और क्रिटीकल मतदान केन्द्रों की मैपिंग के लिए सेक्टर ऑफिसर और सेक्टर पुलिस का ओरिएंटेशन किया जाए। मतदान कर्मियों को अच्छी तरह प्रशिक्षण दिया जाये। रिजर्व ईवीएम के लिए उचित प्रबंधन करें। 

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग श्री  रामगोपाल गर्ग ने  निर्देशित किया गया कि पुलिस और प्रशासन समन्वित रूप से कार्य कर जिले में शांतिपूर्वक निर्वाचन सम्पन्न कराये| उन्होंने पुलिस और आबकारी के द्वारा अवैध शराब की रोकथाम के लिए की कार्यवाही करने के निर्देश दिए | निर्वाचन के समय पुलिस प्रशासन सेक्टर अधिकारी से लगातार समन्वय पर रहने के निर्देश दिए | मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरों कों पहले से ही अच्छे से व्यवस्थित कर लेने के निर्देश दिए | इस दौरान अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गुड्डू लाल जगत, अपर कलेक्टर डा. अनिल वाजपेयी, जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे |

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook