ब्रेकिंग न्यूज़

डिस्ट्रिक्ट मॉनिटरिंग कॉमेटी ऑन एक्सीबल इलेक्शन की बैठक

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

कलेक्टर ने दिव्यांग मतदाताओं का शत प्रतिशत मतदान कराने पर ज़ोर दिया
 
 
दिव्यांग  एवं वरिष्ठ नागरिक (80$) मतदाता मतदान दिवस  को दिव्यांग रथ के लिए टोल फ्री 1950 पर कर सकते फ़ोन
 
बेमेतरा : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्ट्रेट के दृष्टि सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 के सुचारू एवं शांतिपूर्ण संचालन और निःशक्तजन दिव्यांग मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशन में गठित सुगम्य निर्वाचन हेतु जिला अनुश्रवण समिति (डिस्ट्रिक्ट मॉनिटरिंग ऑन कमेटी एक्सेसिबल इलेक्शन) की बैठक हुई।

बैठक में सीएमओ जिला पंचायत श्री टेकचन्द्र अग्रवाल, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती दिव्या पोटाई, सदस्य उप संचालक समाज कल्याण, श्रीमती बरखा कासू,जिला शिक्षा अधिकारी, श्री कमल कपूर बंजारे, संघ ज़िला अध्यक्ष निःशक्तजन संघ  श्री रामलाल साहू, कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण श्री निर्मल सिंह, सीएमओ नगर पालिका परिषद श्री भूपेन्द्र साहू और सहायक संचालक जनसंपर्क श्री शशि रत्न पाराशर उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में दिव्यांग मतदाताओं का शत् प्रतिशत मतदान कराने पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग ने विशेष वाहन सुविधा उपलब्ध करायी है। कोई भी  80 से अधिक उम्र या दिव्यांग मतदाता जो चलने में असमर्थ है। वह या उसका कोई परिजन या परिचित व्यक्ति टोल फ्री नंबर 1950 पर फोन कर  निशुल्क परिवहन सुविधा (दिव्यांग रथ)का लाभ ले सकता है। इसके अलावा दिव्यांग की सहमति पर होम वोटिंग की सुविधा दी गयी है। जिसका दिव्यांग मतदाताओं ने प्रयोग किया।

कलेक्टर ने ये भी बताया कि जिले के सभी मतदान केंद्रों मैं बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यस्थापन की गयी है।उनकी सहायता के लिए स्काउट गाइड,(गर्ल्स) स्काउट (बॉयज) की भी  व्यवस्था है। ’
 
कलेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन -2024 में निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए सभी वर्गों खासकर दिव्यांग मतदाताओं का मत प्रतिशत बढ़ाने के प्रयासों के तहत यह पहल की गई है। इसके लिए दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचने में आने वाली सभी बाधाओं को यथासंभव दूर करने के लिए, यातायात की सुविधा, मतदान केंद्र पर रेंप, व्हील चेयर और मतदान प्रक्रिया में मदद के लिए सहायक उपलब्ध कराने के अलावा दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल युक्त ईपीआईसी देने की पहल की गई है।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में दृष्टिबाधित मतदाता अपने परिजन के साथ जाकर मतदान कर सकेंगे। वहीं जो दृष्टिबाधित मतदाता ब्रेल लिपि के जानकार हैं वो स्वयं वोट डाल सकेंगे। ईवीएम के बगल में इस लिपि के माध्यम से प्रत्याशियों के नाम उन्हें मिल जाएंगे। वहीं दिव्यांगों को बूथों तक ले जाने के लिए मतदाता मित्र तैयार रहेंगे।’

विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 68-साजा में 10, क्रमांक 69 - बेमेतरा में 6 और 70 नवागढ़ में 20 और अन्य 8 बुजुर्ग -दिव्यांग मतदाताओं ने निःशुल्क परिवहन व्यवस्था हेतु अब तक आवेदन/फोन किया है। ये मतदाता  मतदान वाले दिन आगामी 7 मई  को अन्य मतदाताओं के साथ अपने मत का प्रयोग करेंगे।

उन्होंने कहा कि 85 साल या उससे अधिक आयु के और 14 से अधिक दिव्यांगता वाले 2 मतदाताओं ने घर पर ही वोटिंग करने के लिए आवेदन दिया है। जिले की तीनों विधानसभा में 3919 दिव्यांग मतदाताओं में से सिर्फ दो ने घर से मतदान की सहमति दी। वही 85 से अधिक उम्र के बुर्जुग मतदाताओं में 14 मतदाताओं ने घर से मतदान किया। 85 उम्र से अधिक मतदाताओं की संख्या 4502 है।

कोई भी वर्ग मतदान में अपनी भागीदारी से ना छूटे, इसके लिए घर-घर जाकर मतदान (होम वोटिंग) का विकल्प दिया गया है। इसके अंतर्गत 85 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के वृद्धजन तथा 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को मतदान करने के लिए डाक मतपत्र की वैकल्पिक सुविधा प्रदान की गई है। अब इन वर्गों के ऐसे व्यक्ति जो मतदान दिवस को मतदान केन्द्र में पहुंचकर वोट डालने में अपने को असमर्थ पाते हैं, वे फॉर्म 12 घ भरकर डाक मतपत्र के विकल्प का चयन किया था

 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook