ब्रेकिंग न्यूज़

सामान्य प्रेक्षक ने नोडल अधिकारियों से प्राप्त की निर्वाचन सम्बंधित कार्यों की जानकारियां

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

प्रेक्षक श्री कैलाश सुखदेव पगारे विभिन्न कक्ष जाकर व्यवस्था का लिया जायजा
कोरिया : स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए लोकसभा क्षेत्र 04 कोरबा (विधानसभा क्षेत्र बैकुंठपुर, भरतपुर-सोनहत) के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा श्री कैलाश सुखदेव पगारे को सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।
 
 
कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह ने सामान्य प्रेक्षक श्री कैलाश सुखदेव पगारे को लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत बैकुंठपुर व सोनहत (आंशिक) विकासखण्ड में मतदान के लिए किए जा रहे तैयारियों के संबंध में जानकारी दी।

श्री लंगेह ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के लिए बैकुंठपुर में 228 तथा सोनहत (आंशिक) में 78 इस तरह 306 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 304  मतदान केंद्रों में रैम्प, बिजली व शौचालय की व्यवस्था की गई है। सामान्य प्रेक्षक को जानकारी देते हुए कहा कि पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 3 हजार 363 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 3 हजार 960 है।
बैठक में उपस्थित जिले के पुलिस अधीक्षक श्री सूरज सिंह परिहार ने जानकारी दी कि आचार संहिता लगने के बाद लगातार अपराधियों की धरपकड़ की कार्यवाही की गई है। साथ ही अवैध शराब विक्रय करने वालों के खिलाफ छापामार कार्यवाही की गई है। कानून व्यवस्था व शांति पूर्वक निर्वाचन सम्पन्न हो इसके लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

सामान्य प्रेक्षक श्री पगारे ने नोडल अधिकारियों को कहा कि आपसी समन्वय बनाकर कार्य करें साथ ही मतदाता सूची प्रकाशित करने के पूर्व पूरी तरह से अध्ययन कर लें।
 
 
स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता अभियान के बारे में सामान्य प्रेक्षक श्री पगारे को जिला पंचायत के सीईओ डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने किए जा रहे गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने गांव-गांव में मतदान के लिए जागरूकता अभियान चलाने की जानकारी दी साथ ही मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण के सम्बंध में भी अवगत कराया।

श्री पगारे ने कलेक्ट्रेट कक्ष में बनाए गए एमसीएमसी कक्ष का अवलोकन किए। उन्होंने पैड, फेक व भ्रामक समाचारों की मॉनिटरिंग बेहतर ढंग से करने के लिए बधाई भी दिए। श्री पगारे ने नियंत्रण कक्ष व निर्वाचन व्यय नियंत्रण कक्ष जाकर पंजी रजिस्टर का अवलोकन भी किए।

बता दें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री कैलाश सुखदेव पगारे महाराष्ट्र कैडर के वर्ष 2010 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं।

बैठक में कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह, पुलिस अधीक्षक श्री सूरज सिंह परिहार, सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर श्री अरुण कुमार मरकाम, एसडीएम श्रीमती अंकिता सोम, श्री राकेश साहू सहित विभिन्न सेल के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
 

 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook