ब्रेकिंग न्यूज़

 महासमुंद जिले में सफलतापूर्वक मतदान संपन्न कराने हेतु

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 
कृषि उपज मंडी में आज किया गया मॉक ड्रील
निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को सामग्री वितरण एवं जमा करने तथा रूट चार्ट इत्यादि संपूर्ण प्रक्रिया की दी गई जानकारी
महासमुंद : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक के निर्देशानुसार महासमुंद जिले मे लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अंतर्गत 26 अपै्रल को संपन्न होने वाले मतदान प्रक्रिया को निर्विघ्न एवं सफलतापूर्वक संपन्न करने हेतु आज कृषि उपज मंडी स्ट्रांग रूम में मॉकड्रील आयोजित की गई।
 
इस दौरान प्रशिक्षको एवं वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को संपूर्ण प्रक्रियाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। 

इस दौरान निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को स्ट्रांग रूम में मतदान तिथि के एक दिन पूर्व 25 अपै्रल को सुबह मतदान सामग्री प्राप्त करने तथा मतदान तिथि 26 अपै्रल को मतदान संपन्न होने के पश्चात् मतदान सामग्रियों की वापसी सहित निर्वाचन कार्य से जुड़े विभिन्न प्रक्रियाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
 
इस दौरान मतदान कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों के सहयोग एवं आवश्यक जानकारी प्रदान करने हेतु जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों के लिए 01-01 हेल्पलाईन डेस्क बनाया गया है।

मॉकड्रील के दौरान सहायक एआरओ, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, सेक्टर अधिकारी, निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारीगण ने आज कृषि उपज मंडी स्ट्रांग स्थित स्ट्रांग रूम में पहुँचकर निर्वाचन कार्य से जुड़े अंतिम तैयारियों का जायजा लिया।
 
इस दौरान उन्होंने स्ट्रांग रूम में अधिकारी-कर्मचारियों के प्रवेश द्वार, सुरक्षा में तैनात पुलिस एव अर्धसैनिक बलों के लिए निर्धारित स्थान, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था, वेब कास्टिंग के लिए निर्धारित स्थल आदि का बारीकि से मुआयना किया। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को स्ट्रांग रूम में सुरक्षा आदि की चाक-चौबंद व्यवस्था के अलावा अन्य सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

जिले के लोकसभा क्षेत्रों के लिए बनाए गए सामग्री वितरण केंद्र के अलावा मतदान सामग्री प्राप्त करने एवं जमा करने के लिए आने वाले मतदान कर्मियों के भोजन एवं जलपान व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

लोकसभा निर्वाचन 2024 के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होने वाले स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी मतदान के लिए महासमुंद जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र के 1080 मतदान केन्द्रों के लिए कृषि उपज मंडी महासमुंद में सामग्री वितरण 25 अप्रैल को सुबह 06:00 बजे से किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है।
 
जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए सामग्री का वितरण पिटियाझर स्थित मंडी परिसर से किया जाएगा। इसके लिए 16-16 काउंटर बनाए गए हैं। सामग्री वितरण हेतु प्रत्येक विधानसभा में 80-80 कर्मचारी नियुक्त किए गए है। 

सर्वप्रथम राजनीतिक दल की उपस्थिति में स्ट्रांग खोला जाएगा। तत्पश्चात मतदान दल के पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी अपने-अपने मतदान केंद्र के लिए सामग्री प्राप्त करेंगे और अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना होंगे। इसके लिए 235 रूट चार्ट बनाए गए हैं। पूरे लोकसभा में मतदान दलों में कुल 10804 कर्मचारी उपलब्ध होंगे। 
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook