ब्रेकिंग न्यूज़

 कलेक्टर ने ली सेक्टर अधिकारियों की बैठक
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
मतदान केन्द्रों में व्यवस्थाओं की समीक्षा कर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

सभी सेक्टर अधिकारी सावधानी एवं गंभीरता के साथ अपनी जिम्मेदारी का करें निर्वहन-कलेक्टर
बलरामपुर : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में सेक्टर अधिकारियों की बैठक लेकर मतदान केन्द्रों में व्यवस्थाओं की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को कमियों को समय पूर्व दुरूस्त करने के निर्देश दिए।
 
उन्होंने सेक्टरवार मतदान केंद्रों में उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा की। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों तक पहुंच मार्गों, शौचालय की व्यवस्था, रैम्प, पेयजल उपलब्धता की विस्तृत समीक्षा की।
 
 
सेक्टर अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का ने कहा कि निर्वाचन संचालन में सेक्टर अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है इसलिए सभी सेक्टर अधिकारी सावधानी और गंभीरता के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। कलेक्टर श्री एक्का ने बैठक में सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे ईव्हीएम की कार्यप्रणाली को अच्छी तरह से समझें। 

उन्होंने कहा कि जिले में इस बार लोकसभा निर्वाचन में 56 संगवारी, 12 युवा तथा 02 दिव्यांग मतदान केंद्र बनाया गया है। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को बताया कि संगवारी मतदान केन्द्रों में सिर्फ महिला मतदान दलों द्वारा मतदान कराया जाएगा, इसलिए महिला मतदान दलों को ध्यान में रखते हुए इन केन्द्रों में बेहतर सुविधाएं होनी चाहिए। 

कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप जिले के 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों में वेब कास्टिंग होना है। इन मतदान केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाओं की पूर्णता सुनिश्चित कर लें। उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों को बीएलओ के सतत् संपर्क में रहते हुए मतदाता पर्ची के शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। 

उन्होंने सामग्री वितरण और मतदान दिवस के संदर्भ में महत्वपूर्ण बातों को इंगित करते हुए कहा कि लोकसभा निर्वाचन के लिए सामग्री 6 मई को प्रातः 6 बजे से स्ट्रांग रूम भेलवाडीह लाइवलीहुड कॉलेज से वितरण किया जायेगा। सभी निर्धारित समय में पहुंचना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि मतदान दिवस को मतदान का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे का है।
 
सभी मतदान दिवस को निर्धारित समय में अपने संबंधित क्षेत्र में मॉक पोल कर वास्तविक मतदान शुरू करते हुए त्रुटिरहित ढंग से निर्वाचन संपन्न कराएं। उन्होंने गर्मी के दृष्टिगत आवश्यक सावधानियां रखने की बात भी कही।

इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव ने बैठक में सेक्टर अधिकारियों को मतदान दिवस के विभिन्न दायित्वों के बारे में अवगत कराते हुए पूरी तरह से सजग रहने को कहा।
 
साथ ही उन्होंने ईव्हीएम प्रबंधन के प्रोटोकॉल, माकपोल, वास्तविक मतदान, विभिन्न प्रपत्रों को भरने की जानकारी, मतदान समाप्ति के 48 घंटे पहले की अवधि में निर्वाचन संबंधित प्रतिबंधात्मक प्रावधानों के बारे में बताते हुए पारदर्शी एवं निष्पक्षता से निर्वाचन कराने की बात कही।

बैठक में सहायक रिटर्निंग अधिकारी, सेक्टर अधिकारी एवं जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook